शुक्रवार, 21 अप्रैल 2017

कार्मिक की मृत्यु पर कौन-कौन से परिलाभ मिलते है?


प्रश्न:- कार्मिक की मृत्यु पर कौन-कौन से परिलाभ मिलते है?

उत्तर:- 1⃣
सामूहिक व्यतिगत दुर्धटना बीमा की राशि दो लाख रूपीज़ ।परंतु 01-05-2017 से 3 लाख कर दी गई है।

2⃣
राज्य बीमा नियम 1998(SI)
सेवा में रहते हुए कार्मिक की मृत्यु होने पर बीमित राशि का दुगुना भुगतान दिया जाएगा।

3⃣
राजस्थान राज्य कर्मचारी सामान्य प्रावधायी निधि नियम 1997 के अनुसार आपकी GPF में जमा राशि।

4⃣
अनुग्रह अनुदान(Ex-gratia grant)

1.अपने सामान्य स्थिति में मुख्य कार्यालय के बाहर मृत्यु होने पर :- अनुग्रह अनुदान की राशि 
(कार्मिक की बेसिक 10,000 तक होने पर पच्चास हजार
यदि बेसिक 10001 से 19999 तक होने पर अस्सी हजार रुपये और बेसिक 20,000 से अधिक होने पर एक लाख रुपये तक का अनुग्रह अनुदान मिलता है।)

2.यदि मृत्यु का कारण दुर्घटना है तो अनुग्रह अनुदान की राशि बिस लाख रुपये होंगें।

5⃣
सेवा में रहते हुए मृत्यु होने पर मृत्यु उपादान
यदि कार्मिक की कुल सेवा एक वर्ष से कम हो तो 2 माह का वेतन,एक वर्ष से अधिक परंतु 5 वर्ष  से कम होने पर 6 माह का वेतन, 5 वर्ष या अधिक परंतु 20 वर्ष से कम होने पर 12 माह का वेतन और 20 वर्ष से अधिक  की सेवा होने पर जितने वर्ष की सेवा या नोकरी की है उतने ही महीने का वेतन मिलेगा।जैसे किसी कार्मिक के 30 वर्ष की सेवा के बाद मृत्यु होती है तो उन्हें 30 माह का वेतन मिलेगा।परंतु कुल वेतन 33 माह के वेतन से अधिक नही हो सकता और कुल महीनों के वेतन भी दस लाख से अधिक नही हो सकता।
*नोट:- क्रम संख्या 01 से 05 तक के लिए अपना मूल बांड मृत्यु प्रमाण पत्र या पोस्टमार्टम रिपोर्ट ,स्कूल के लेटरहेड पर कार्मिक का विवरण लेकर नॉमिनी का विवरण सहित क्लेम हेतु अपने जिले की SIPF आफिस में डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करें।*

6⃣
अपनी सेवा में कुल उपार्जित अवकाश या PL का भुगतान ।

7⃣
विभागीय नियमानुसार पेंशन भी मिलेगी।

8⃣
राजस्थान राज्य मृत सरकारी कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्तिनियम 1996 के अनुसार अपने आश्रित को नियुक्ति मिलेगी।

आश्रित का अर्थ पति या पत्नी,पुत्र,अविवाहित,या विधवा पुत्री , या परित्यक्ता पुत्री,मृत राज्य कर्मचारी द्वारा अपने जीवन काल मे वैध रूप से लिये गए दत्तक पुत्र या पुत्री से है।

▶नोट:- यदि मृतक की पत्नी या पति राज्य या केंद्र के सेवा में हो तो पति पत्नी या पुत्र एवम पुत्रियों किसी को भी अनुकंपा नियुक्ति नही मिलेगी।
▶यदि मृतक की अविवाहित पुत्री या कोई भी एक पुत्र  या दत्तक पुत्र या पुत्री राजकीय  सेवा में हो तो उसके पुत्रों एवम पुत्रियों को अनुकम्पा नियुक्ति नही मिलेगी।परंतु मृतक का पति या पत्नी को मिल सकती है।
▶यदि मृतक के पुत्र की पत्नी या पुत्र या अविवाहित पुत्री के राजकीय सेवा में होने पर मृतक के पुत्र को अनुकम्पा नियुक्ति नही दी जा सकती।क्योंकि मृतक का पुत्र अपने पिता या माता पर आश्रित न होकर अपनी पत्नी या अविवाहित पुत्रियो या पुत्र पर आश्रित है।

9⃣
यदि कार्मिक की LIC या  किसी अन्य कंपनी में जमा प्रीमियम का insurance लेने हेतु अपना मूल बांड मृत्यु प्रमाण पत्र या पोस्टमार्टम रिपोर्ट लेकर नॉमिनी का विवरण सहित संबधित कंपनी में क्लेम हेतु डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करें।

बैंक के ATM पर भी फ्री में दुर्घटना बीमा होती है।इसकी राशि पच्चीस हजार से पांच लाख तक होती है।
यदि आपके पास प्लैटिनम कार्ड पर दो लाख का बीमा ,क्लासिक कार्ड पर पचास हजार का दुर्घटना बीमा,किसान डेबिट कार्ड और पंजाब मित्र कार्ड पर पचीस हजार तथा मास्टर रक्षक प्लैटिनम कार्ड पर पाँच लाख का बीमा होता है।इसके लिए 2 से 5 माह में बैंक से संपर्क करें।यह लाभ केवल दुर्घटना में मृत्यु पर ही मिलेगा।

1⃣ 1⃣
बैंक एकाउंट के बचत खाते पर भी बारह रुपये वार्षिक का दुर्घटना बीमा होने पर 2 लाख की राशि मिलेगी।

इसी प्रकार 360 या 365 रुपये की वार्षिक दुर्घटना बीमा होने पर भी दुर्घटना बीमा मिलेगा।
एक छोटा सा प्रयास

         

95 टिप्‍पणियां:

  1. क्या कोई कर्मचारी का पुत्र पहले से ही राज्य सरकार की सेवा में लगा है तो कर्मचारी की मृत्यु पर शेष रहे पुत्र को नौकरी मिलेगी या नहीं ?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. यदि जो पुत्र राज्य सरकार की सेवा मैं लगा है और उसका परिवार अलग रहता है।परिवार राजस्टरी अलग है तो जो पुत्र घर पर है उसको नोकरी मिलगी?

      हटाएं
  2. Father ke jagh bete ko anukampa niyukti Di ja chuki ho or accident main unki bhi death ho jaye Unmarried he toh kya bhan ko anukampa niyukti Di ja sakti hai.. Mother ke zimedaari bhi ho

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. भाई/बहन मुझसे संपर्क करे क्योंकि यही प्रकरण मेरे साथ भी हुआ ह ।
      9468869699
      मेरे पिताजी की जगह मेरे भाई को नियुक्ति दी गयी लेकिन भाई की भी दुर्घटना में मृत्यु हो चुकी।
      चूंकि वो अविवाहित था।

      हटाएं
    2. मेरी बहन पुलिस में थी मेरी बहन की दुर्घटना में मृत्यु हो गई उस टाइम वहा के एसपी बोले हम नौकरी दे देंगे और 1 साल के बाद बोले अब नौकरी नहीं मिलेगी क्या मुझे नौकरी मिल सकती है

      हटाएं
  3. अगर लड़के की आयु 17 वर्ष है. तो वह मृतक आश्रित अनुकम्पा नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है क्या ,

    जवाब देंहटाएं
  4. 1996 से पुर्व यदि किसी मॄतक कर्मचारी का कोई वारिस सरकारी सेवा में होने वालो के आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति दी जा सकती थी?

    जवाब देंहटाएं
  5. मै ये पूछना चाहता हूँ, की म्रतक आश्रित के रूप में किसी भी आश्रित को कनिष्ठ सहायक के पद पर नियुक्ति विभाग के द्वारा दे दी जाती है, नियुक्ति के काफी समय बाद उसे अपने पद पर समस्याओ से जूझना पडता है, चूंकि उसकी शैक्षणिक योग्य दसवीं ही है, तो क्या वे उस पद से परित्याग कर समकक्ष या न्युनतम पद पर जाना चाहता हो,तो ये सम्भव होगा!! अपनी राय अवश्य देवे,आपकी अमूल्य राय से किसी की ज़िन्दगी स्वर जाऐगी,

    जवाब देंहटाएं
  6. मर्तक कर्मचारी के एक पुत्र मृत्यु से पहले ही राजकीय सेवा में है लेकिन मर्तयु के बाद उस पुत्र का गोदनामा करवा दिया गया है अनुकम्पा नियुक्ति का फार्म बाद में भरा जाये तो अनुकम्पा नियुक्ति मिल सकती है क्या

    जवाब देंहटाएं
  7. सर मेरे पिताजी का देहांत हो चुका है मैं उनकी जगह अनुकंपा नियुक्ति का आवेदन कर चुका हूं परंतु मेरे तीन पुत्रियां हैं जिनका मेरे से ऑफिस के बाबू ने छल कपट करके शपथ पत्र लिखवा लिया था परंतु मेरे डाक्यूमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड भामाशाह कार्ड राशन कार्ड इनमें मेरे दो पुत्रियां ही है तीसरी पुत्री मेरे पिताजी जिंदा रहते हुए मैंने गोद दे दी है उसके बावजूद ऑफिस वालों ने मुझे अयोग्य मानकर मना कर दिया इस संदर्भ में अगर आपके पास कोई मार्गदर्शन हो तो आप मुझे बताएं जिससे कि मेरे परिवार का में भरण पोषण कर सकूं मेरे अलावा मेरे परिवार में मेरी बुजुर्ग माताजी का भरण पोषण करने वाला कोई नहीं है

    जवाब देंहटाएं
  8. Mere papaji ki 2011 mrutyu rajkiy Seva Mein Rehte hui Ho Gai thi Lekin 2011 mein prbodhako anukampa niyukti ka niyam nahin tha joki ki Rajya Sarkar dwara2014 lagu kiya gaya tha kiya mera ab niyukti mil sakte hi

    जवाब देंहटाएं
  9. अध्यापक पद पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए Reet परीक्षा आवश्यक है या नहीं कृप्या जानकारी प्रदान करें।

    जवाब देंहटाएं
  10. Amukampa niyukti me 19/05/2019 ko age 11year h ,18 year home par niyukti ho sakti h Kya,plz...inform

    जवाब देंहटाएं
  11. Sir me B.ed hu to teacher me ho jayega kya papa ki jege papa ki dath ho gai on duty

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. क्या पत्नी ने पति के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज किया हो तथा उसकी नौकरी लेने के लिए उसे मारने का प्रयास भी किया हो तो पति अपने विभाग में नौकरी उसे ना मिले इसके लिए कोई कनूनी प्रयास कर सकता हैं

      हटाएं
  12. Mere pitaji police vibhag me ASI the.14 2 2019 ko on duty deth ho gai mene kanisth sahayak ke liye aply kiya he. Par 11 mahine samay ho gaya he kiya karu please bataye

    जवाब देंहटाएं
  13. Sir ager kisi unmerried ki on dutty death ho jaaye to uski job m aashrit koun koun aate h

    जवाब देंहटाएं
  14. अगर मृतक कर्मचारी अविवाहित हो तो उसके विवाहित भाई को अनुकम्पा नोकरी मिल सकती है क्या

    जवाब देंहटाएं
  15. सर नम्र निवेदन है कि मेरा भाई शिक्षा विभाग में टीचर था जिसकी मृत्यु 2018में हो गई और उसकी पत्नी साथ नही रहना चाहती थी जोकि जुटे 498मुकदमे लगाकर हमसे पैसे लेकर दूसरी शादी करना चाहती थी लेकिन अब उसकी मृत्यु के बाद अनुकम्पा नियुती और सम्पूर्ण लाभ पाकर पीहर में रह रही है मै और मेरी बूढी मा मेरे भाई पर ही निर्भर थे उक्त मामले में हमारी सरकार के द्वारा कुछ हो सकता है क्या

    जवाब देंहटाएं
  16. 2011 2011 में मेरे पापा का स्वर्गवास हो गया तो उनकी पेंशन मेरी मम्मी को मिलेगी या नहीं मिलेगी के बारे में सूचना प्रदान करें धन्यवाद वह राजकीय कर्मचारी थे Shiksha Vibhag Mein teacher the

    जवाब देंहटाएं
  17. मेरा बड़ा भाई राज की सेवा में होने के खातिर उसकी शादी हो गई है परिवार अलग रहता है छोटे भाई को नौकरी मिल सकती है क्या

    जवाब देंहटाएं
  18. मेरे पापा 2006 में डेथ हो गई थी उस समय जॉब मेरी मा के आ गई थी तब मा ने ज्वाइन नहीं की थी अब में बालिक हो गया हूं क्या जॉब मेरे आ सकती है क्या

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Same case sath bhi hua he lekin muje nigam niyukti nhii de rha he bol rhe he time jada ho gya he hmre niym me sirf 10 saal tk kr skte me balig hii abi hua hu toh kese 10 saal phele avedan karu

      हटाएं
  19. सर मेरी नियुक्ति तिथि 30-07-2014 है और मेरी टंकण परीक्षा 04-03-2020 मे उतीर्ण की है तो मुझे 01-07-2017, 01-07-2018 एवं 01-07-2019 की वेतन व्रध्दि काल्पनिक मिलेंगी क्या विस्तार मे बताये श्रीमान जी

    जवाब देंहटाएं
  20. Sir mere sasur ji ka dehant on duty bimari ke Karan ho gya h unke koi ladka nhi h mere wife ko job milegi ya nhi sir plz reply de

    जवाब देंहटाएं
  21. Sir mri maa ka dehant ho gya h....aur me b govt. Job hu...agr me maa k death date s phle istifa de du to kya mjh anukampa niyukti mil skti h....

    जवाब देंहटाएं
  22. Kya nagarpalika karamchariyon ka insurance rajay sarkar karwati hai kya

    जवाब देंहटाएं
  23. सर अगर कर्मचारी नहीं चाहता है कि उसकी मृत्यु उपरांत उसकी पत्नी को अनुकंपा नियुक्ति मिले उसकी जगह उसके भाई को मिले तो

    जवाब देंहटाएं
  24. अगर एक व्यक्ति की अनुकंपा नोकरी मिली तो क्या सेवा मे रहते हुए उसकी मृत्यु पर उसके आश्रित को नौकरी मिल सकती है ।मार्गदर्शन करें

    जवाब देंहटाएं
  25. सर अगर प्रोबेशन पीरियड के दौरान कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो क्या किसी व्यक्ति को अनुकम्पा नियुक्ति मिल सकती है क्या?

    जवाब देंहटाएं
  26. AGAR KOI KARMIK KA NIYUKTI DINAK 30.06.2018 HE TO KEYA USE 1.7.2020 KO INKREEMENT KA LABH MILEGA...

    जवाब देंहटाएं
  27. राजस्थान पुलिसकर्मी मृतक की पत्नी अपनी जगह अपने पुत्र जो 10 वर्षों बाद बालिग होगा के लिए अनुकम्पा नियुक्ति चाहती है , क्या सम्भव है ?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. राजस्थान पुलिसकर्मी मृतक की पत्नी अपनी जगह अपने पुत्र जो 10 वर्षों बाद बालिग होगा के लिए अनुकम्पा नियुक्ति चाहती है , क्या सम्भव है ?

      जवाब दें

      हटाएं
  28. अगर मर्तक आविवाहित हो तो उसकी नौकरी किसे मिलेगी

    जवाब देंहटाएं
  29. सर मेरे पिताजी की डेथ २०/०३/२०२० को हो गई है मैने एमकॉम की मुझे कोनसा पद मिल सकता है

    जवाब देंहटाएं
  30. सर मेरे पिताजी की डेथ 24/3/2020 को हो गयी मैने इंजिनियरिंग डिप्लोमा पॉलीटेक्निक किया है मेरे को कोनसा पद मिलेगा rajasthan रोडवेज मे

    जवाब देंहटाएं
  31. मेरे भाई की मृत्यु 10-07-2020 को हो गयी है। उनका अविवाहित बेटा 17 वर्ष का है और अभी 12th class में है। तो उसे अनुकम्पा नियुक्ति किस पद पर मिलेगी सर।
    4th class मे या LDC मे।

    जवाब देंहटाएं
  32. 3rd grade teachers ko Abbi bhi anukampaa niyukti milti h kya??

    जवाब देंहटाएं
  33. मेरे निकटतम समबन्धी जिला समाज कल्याण अधिकारी के अधीन अनुदानित संचालित विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत थे सेवाकाल में उनका देहान्त 13/10/2019को हो गया था विभाग द्वारा बताया गया कि जिस योजना कार्यरत थे उसके अन्तर्गत पेंशन सिस्टम लागू नही होता है और न ही मृतक आश्रित नियुक्ति का प्राविधान है उनका जी.पी.एफ.कट रहा था केवल जीपीएफ में जमा धनराशि का भुगतान ही होगा अन्य कोई लाभ देय नहीं क्या जीपीएफ से लिंक अनुकम्पा निधि की धनराशि तथा अनुकम्पा नियुक्ति लाभ सकता हैं ।कृपया बताने का कष्ट करे हो सकता है कि मेरे सम्बन्धी का आप की कृपा से उद्धार हो जाए। आप धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  34. RPSC ldc ke new niyam anukmpa niyukti walo pr lagu hote h kya plzzz reply sir.....

    जवाब देंहटाएं
  35. Mere pitaji ki deth 16/10/2019 ko ho gyi rajkiy seva me rahte huye Or mera big brother railway me nokri karta hai or uska rashan card alag hai to kya muje mere pitaji ki jagah nokri mil shakti hai kya

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
  36. Bhai saab mere sange mama ji ki 26/07/2020 ko sadharan death ho ghi he or meri mami ji age 59 saal he unke 2 beti he ek mental he or dusri chhoti he 12 saal ki or 1 beta he jo ki 9 saal ka he ab govt of rajasthan mere mama ji ke ladke ko anukampa nokri degi ya nhi bhai saab se nivedan he ki ucheet jaankaari he to mujse sampark kre 6375796161.

    जवाब देंहटाएं
  37. Mere mama ji service 33 saal ki he 28/02/2021 ko wo ritarament the
    Bhai saab mere mama ji ki jagh mere mama ji ke ladke ko govt of Rajasthan job degi kya nhi

    जवाब देंहटाएं
  38. Sir 4th son ko anukampa niyukti mil skti h kya mujse badi 2 sister aur ek bhai h jo mental

    जवाब देंहटाएं
  39. यदि मृतक की पत्नी भी राजकीय सेवा में है और उनका तलाक हो चुका हो तथा बच्चे मृतक पर आश्रित हो तो मृतक के बच्चों में से किसी एक को नौकरी मिलेगी

    जवाब देंहटाएं
  40. Agar karmchari 2 saal se duty par nahi tha or death ho gayi suspend nahi tha to annukampa niyukti milegi kya

    जवाब देंहटाएं
  41. मेरा एक प्रश्न है सर अगर कोई पुत्री अपने पापा की जगह पर अनुकम्पा नियुक्ति पर लगी है
    ओर अगर उसकी शादी दूसरी जाति में होती है तो क्या कोई उसे जॉब निकाल सकता है या नहीं
    ऐसा कोई नियम है या नहीं
    जैसे मृतक के भाई ये सब अगर जॉब से निकलवाना चाहे तो क्या वो मृतक कि पुत्री को जॉब से निकाल सकते है या नहीं।
    आपसे रिक्वेस्ट है इस प्रश्न का उत्तर किसी के लिए बहुत जरूरी है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. No ,आप सिर्फ भरण पोषण करने का केस कर सकते है, डिपार्टमेंट मैं एप्लिकेशन दे सकते है उस बहन के खिलाफ की वो हलफनामा के अनुसार भरण पोषण नहीं कर रही है, ओर से नोकरी से भी निकाला जा सकता है
      Adv VD Arya मो 8104211211

      हटाएं
  42. Mujhe ye puchna hai mere papa ki 2015 me on duety death hui thi, lekin anukampa ke aadhaar pe mere bhai ko ab tak noukri nahi mili aur ab 5 saal ho gaye hai,, to hume kya karna chahiye.

    जवाब देंहटाएं
  43. Sir mere पिताजी का on ड्यूटी देहांत 2007m हो गया उस समय मेरी माताजी भी govt teacher thi aur पिताजी पटवारी इसलिए मुझे अनुकम्पा नोकरी नहीं मिली अब माताजी रिटायर h अब क्या mughe नियक्ती मिल सकती h

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ऐसा ही मेरे साथ हुआ है। पिताजी की मृत्यु 1998 मे हुई,मम्मी टीचर थी ।इसलिए मुझे नोकरी नही मिली।अभी 2019 मे मम्मी रिटायर हो गई है।

      हटाएं
  44. Sir Meri wife ki death ho gai hai 23/09/2020 mera ek chota sa baby 1 month Ka hai. Meri wife Bihar govt me karyapalak shayak post PR thi.husband KO anukampa niyukti milegi kya.mere baby KO govt ki suvidha milegi koi. Ya wife ki sister KO job milegi Kay.please help me

    जवाब देंहटाएं
  45. 2016 se job kr rahi thi Bihar loksikayat nivaran karyala Buxar me.

    जवाब देंहटाएं
  46. कर्मचारी की मृत्यू के बाद क्या उसके नाबालिग बेटे को को कि ११वी पास है को १२ होने के बाद योग्यता अनुसार नोकरी मिलेगी

    जवाब देंहटाएं
  47. employee ka apni patni se marne se purb talak ka kes chal raha h abhi final nahi hua h employee ke dacuments me nomini patni h, uske ek baccha bhi h jo nabalig h. patni aur baccha dono nokri ke liye aavedan kar rahe h to nokri kise milegi

    जवाब देंहटाएं
  48. Sir mere papa ji AAO GRADE 1ST ME PARIVAHAN VIBHAAG ME THE UNKI MRITYU CHAT SE GIRNE SE HUI THI ,JISKI POLICE REPORT OR POST MARTAM REPORT BHI HAI ,ISKE ALAWA MEne MA BED kar rakha hai ,kya me jr.accoutant ke pad par awedan kar sakta hu kya ,ya fir mujhe ldc ki post hi milegi,iske alawa unka total fund kitna milega

    जवाब देंहटाएं
  49. Sir mujhe ldc ke liye aavedan kiya meri qualified 10th pass h m eligible hu? Plz sir reply

    जवाब देंहटाएं
  50. एक कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसकी पत्नि को अनुकंपा नोकरी मिली, अब उसकी भी मृत्यु हो गयी तो उसके पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति मिल सकती हैं क्या !

    जवाब देंहटाएं
  51. मेरी पत्नी ANM की पोस्ट पर कार्यरत थी
    अब उसकी डेथ हो गयी हैं जी
    अब अनुकंपा नीयुक्ति मुझे मिल जायेगी क्या
    मेने BSTC व BA की हुई हैं जी तो मुझे कोनसी पोस्ट मिल सकती है जी
    प्लीज़ जल्दी बताने का कस्ट करे जी
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  52. मेरी पत्नी ANM की पोस्ट पर कार्यरत थी
    अब उसकी डेथ हो गयी हैं जी
    अब अनुकंपा नीयुक्ति मुझे मिल जायेगी क्या
    मेने BSTC व BA की हुई हैं जी तो मुझे कोनसी पोस्ट मिल सकती है जी
    प्लीज़ जल्दी बताने का कस्ट करे जी
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  53. सर अनुकम्पा नियुक्ति में मर्तक् आश्रित की आयु अधिकतम कितनी होनी चाहिए। या सर अनुकम्पा नियुकति में आयु की कोई सीमा होती ह् क्या। कृपया करके मार्गदर्शन करे।

    जवाब देंहटाएं
  54. सर मेरी माताजी के देहांत के बाद अनुकम्पा नियुक्ति में आवेदन करते समय मेरी आयु 41 वर्ष से अधिक हो चुकी थी तो क्या सर मुझे अनुकम्पा नियुकति मिल सकती हैे या नहीं। और सर मर्तक् आश्रित के अंदर आयु में कोई छूट मिल सकती ह् क्या ााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााााा

    जवाब देंहटाएं
  55. किसी विधवा के तीन संतान होने पर नौकरी मिल सकती है क्या अगर उसका चयन सूची मे दस्तावेज के लिए आया है तो और क्या संतान के नियम मे विधवा स्त्री के लिए कोई छुट का प्रावधान है क्या

    जवाब देंहटाएं
  56. सर् आत्म हत्या के मामले सभी लाभ मिलते है क्या

    जवाब देंहटाएं
  57. Sugar miel mere papa rahte the unka dehant ho gaya koi upay he to halo me may contact nambar 6394947143

    जवाब देंहटाएं
  58. Sir मेरे भाई की डेथ 23.04.2021को हो गई और वो राज police me the to unki जगह माता पिता को अनुकमपा नियुक्ती मिल सकती है क्या
    भाई के लिए तो police brach ne mna kr diya

    जवाब देंहटाएं
  59. Sir mere father ek govt anudanit 2010 chaturt shrni karamchari thee or wo on duty off ho gye ky unki jgh unka ldka lg sktaa h pure pariwar kaa gujara wo hi krte thee RAJASTHAN ajmer se

    जवाब देंहटाएं
  60. अगर बड़ा भाई रिटायरमेंट हो तो छोटे भाई को नौकरी मिल सकती ह क्या sir

    जवाब देंहटाएं
  61. मेरे पिताजी की डेथ के दो साल पहले मेरा बड़ा भाई ex सर्विस ह तो क्या मुझे नौकरी मिल सब सकती ह क्या
    रिप्लाई देना

    जवाब देंहटाएं
  62. Mere bhaiya(unmarried) bijli bibhag mai civil JEE the aur wai probation period mai the kya anukampa ashrita naukri mil sakti hai

    जवाब देंहटाएं
  63. मेरे पिताजी भारतीय सर्वेक्षण विभाग में कार्यरत थे लेकिन उनकी रिटायर होने में 3 महीने बाकी था और उनकी मृत्यु हो गई उनकी एक बेटी है जो विवाहित है उसके बच्चे भी हैं क्या उसको अनुकंपा पर नौकरी मिल सकती है जवाब दें

    जवाब देंहटाएं
  64. अगर किसी इंसान को अनुकंपा पर नियुक्ति मिली हो और वह अपनी फैमिली को पैसे ना दे और उनकी रिस्पांसिबिलिटी को पूरा ना करें तो उसके लिए कोई कानून या रूल है क्या क्या उससे ऐसा नहीं करने पर जॉब से हटाया जा सकता है क्या प्लीज प्लीज प्लीज प्लीज प्लीज प्लीज रिप्लाई मी मुझे इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है

    जवाब देंहटाएं